समाज सेवी संगठनों का साक्षात्कार

1/0

Mrs. Rajveer Kaur

Thu Dec 17 2020 06:30:00 GMT+0000 (Coordinated Universal Time)

टेंडर केयर होम के विद्यार्थियों द्वारा समाज सेवी संगठनों का साक्षात्कार।

टेंडर केयर होम कक्षा दसवीं के विद्यार्थियों ने हिंदी विषय के एक प्रकल्प के अन्तर्गत भारत मे कार्यरत विभिन्न समाज सेवी संस्थाओं ( NGOs) से साक्षात्कार किया।

टेंडर केयर होम के विद्यार्थियों द्वारा समाज सेवी संगठनों का साक्षात्कार।


टेंडर केयर होम कक्षा दसवीं के विद्यार्थियों ने हिंदी विषय के एक प्रकल्प के अन्तर्गत भारत मे कार्यरत विभिन्न समाज सेवी संस्थाओं ( NGOs) से साक्षात्कार किया।


विद्यार्थियों के नौ समूह बनाए गए थे।प्रत्येक समूह ने भिन्न- भिन्न संगठनों  से संपर्क  किया व उन्हें बातचीत के लिए आमंत्रित किया।इनमें  उड़ान, साकार, भारतीय जैन संगठन, हेल्पिंग ब्रैन्ज़, सेवांकुर , होप आदि संगठन शामिल थे। कोरोना काल में सुरक्षा नियमॉ का पालन करते हुए  विद्यार्थियों ने अपने कार्य की परिणति हेतु आधुनिक तकनीक का प्रयोग करते हुए  ज़ूम एप पर अप्रत्यक्ष ( वर्चुअल ) बैठक का आयोजन किया। 17 दिसंबर से लेकर 20 दिसंबर तक ये बैठकें आयोजित की गई थीं। सभी संगठनों से  आमंत्रित किए गए संस्थापक अथवा प्रतिनिधि इन बैठकों से जुड़े। विद्यार्थियों ने उनसे संगठन के लक्ष्य, कार्य प्रक्रिया, धनराशि प्रबंधन , समस्याओं एवं समाज व विद्यार्थियों से उनकी अपेक्षा संबंधी प्रश्न  पूछे। अतिथिगण ने अपने रोचक अनुभव साझा करते हुए विद्यार्थियों की इन जिज्ञासाओं को शांत किया और उनके भविष्य के लिए उनका मार्गदर्शन किया।


हेल्पिंग ब्रैन्ज़ नामक संगठन के संस्थापक श्री येदु कृष्ण मेनन का कहना था कि समाज सेवा के लिए उम्र का कोई बंधन  नहीं है, आप किसी भी उम्र में और किसी भी रूप में यह कार्य कर सकते हैं। आप में जो भी कौशल्य है आप उसी का प्रयोग समाज सेवा के लिए कर सकते हैं। आवश्यकता केवल कदम उठाने की है, रास्ते अपने आप निर्मित हो जाते हैं। उनसे प्रेरित होकर विद्यालय की कक्षा दसवीं का एक छात्र उत्कर्ष पाटिल हेल्पिंग ब्रैन्ज़ संगठन का सदस्य बन गया है।


समाज सेवी संगठनों से साक्षात्कार का यह अनुभव विद्यार्थियों के लिए बहुत ज्ञानवर्धक, प्रेरणादायक और रोचक रहा। इस प्रकल्प के माध्यम से विद्यार्थियों ने सीखा कि सही अर्थों में हम मनुष्य तभी कहलाते हैं जब हम स्वार्थ से ऊपर उठकर समाज के लिए कुछ करने का प्रयास करते हैं।


साक्षात्कार की यह गतिविधि विद्यालय की संचालिका माननीय श्रीमती शैलेजा केकरे, प्रधान अध्यापिका माननीय श्रीमती अनिता पाटिल एवं हिंदी विभाग अध्यक्षा श्रीमती राजवीर कौर डडियाला के मार्गदर्शन से संपन्न हुई।तकनीकी मार्गदर्शन  श्रीमती पूजा कुलकर्णी ने किया।


More Pictures